जैन विश्वभारती संस्थान की राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में सात दिवसीय शिविर का आयोजन

लाडनूँ, 3 फरवरी 2020। जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) की राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में सात दिवसीय शिविर का आयोजन सोमवार को किया गया। शिविर की अध्यक्षता करते हुये आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी ने एनएसएस के कार्यों व उद्देश्यों पर प्रकाश डला और कहा कि विद्यार्थी जीवन से ही समाज सेवा और राष्ट्रहित की सोच को विकसित करने का यह सबसे बड़ा माध्यम है। एनएसएस केवल विचार परिवर्तित ही नहीं करता बल्कि व्यावहारिक तौर पर विद्यार्थियों में समाज सेवा की आदत का विकास भी करता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वित्ताधिकारी आरके जैन ने स्वास्थ्य एवं कॅरियर निर्माण के बारे में बताया तथा प्राकृतिक चिकित्सा के महतव को बताते हुये कहा कि इसके एक्युप्रेशर जैसी बिना दवा और बिना अतिरिक्त समय गंवाये की जा सकने वाली चिकित्सा पद्धति भी शामिल है, जिसके द्वारा कब्ज, माईग्रेन आदि बीमारियों का सफल इलाज केवल बिन्दुओं को दबा कर किया जा सकता है। छात्राओं ने उनसे इसबारे में अनेक सवाल भी पूछे, जिस पर जैन ने सबकी जिज्ञासाओं को शांत किया। इस अवसर पर गायन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें पूजा प्रजापत, सोनम कंवर, पूजा, स्नेहा पारीक, रूबीना बानो आदि स्वयंसेविकाओं ने हिस्सा लेकर अपनी प्रस्तुतियां दी। प्रतियोगिता के निर्णायकों में डाॅ. पुष्पा मिश्रा व श्वेता खटेड़ थी। कार्यक्रम के प्रारम्भ में ईकाई प्रभारी डाॅ. प्रगति भटनागर ने सात दिनों के शिविर में आयोज्य कार्यक्रमों की जानकारी दी और कहा कि अनुशासन जीवन में सबसे जरूरी होता है। छात्राओं को पूर्ण संयमित रह कर दिये गये कार्यक्रमों को सम्पन्न करना है। अंत में द्वितीय इकाई प्रभारी डाॅ. बलबीर सिंह चारण ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

बैंकिंग क्षेत्र में बढते साईबर अपराध की रोकथाम के लिये सावधानियां जरूरी- डूडी

4 फरवरी 2020। जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) की राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे सात दिवसीय शिविर के द्वितीय दिवस अलग-अलग सत्रों का आयोजन करके विश्व कैंसर दिवस, बौद्धिक सत्र में साईबर अपराध व बैंकिंग व्यवस्थायें पर व्याख्यान तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। एनएसएस के ईकाई प्रभारी डाॅ. प्रगति भटनागर व डाॅ. बलबीर सिंह चारण के निर्देशन में चल रहे इस शिविर के दौरान आयोजित बौद्धिक सत्र में मुख्य वक्ता ओरियंटल बैंक ऑफ काॅमर्स के अधिकारी कैलाश चंद डूडी ने एनएसएस की छात्राओं को बैंकिंग व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्रदान की तथा बताया कि नेट बैंकिंग नवीन व्यवस्था है और इसके माध्यम से तेज लेनदेन संभव हो पाया है। हालांकि इसमें अनेक साईबर अपराधी सेंध लगाने के प्रयास करते हैं, फिर भी कुछ सावधानियां बरतने पर हम असुविधाओं और ठगी के शिकार होने से बच सकते हैं। उन्होंने साईबर अपराधों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये उनके प्रति छात्राओं को जागरूक किया तथा साईबर अपराध का शिकार होने से बचने के उपाय बताये। डूडी ने बैंकिंग क्षेत्र में कॅरियर बनाने के बारे में भी बताया और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के सूत्र छात्राओं को बताये।

विश्व कैंसर दिवस का आयोजन

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर शिविर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डाॅ. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी ने कैंसर की व्यापकता व भयावहता के बारे में बताया तथा उनसे बचने के लिये बरती जाने वाली सावधानियां एवं रहन-सहन में किये जाने वाले बदलावों के बारे में छात्राओं को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसी भी बीमारी को आने से रोका जा सकता है, अगर उसके प्रति सावधानियां बरती जावे। इलाज से बचाव हमेशा बेहतर होता है। स्वयंसेविका प्रतिष्ठा कोठारी ने इस अवसर पर कैंसर के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुये छात्राओं को कैंसर से बचाव केे लिये प्रेरित किया और उन्हें स्वस्थ जीवन जीने के सूत्र बताये। शिविरके तृतीय सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये; स्वयंसेविका अर्चना शर्मा ने गायन द्वारा इस सत्र का शुभारम्भ किया। अन्य स्वयंसेविकाओं ने भी अपनी प्रसतुतियां दी।

Read 1511 times

Latest from