उपखण्ड स्तरीय विशाल योग कार्यक्रम आयोजित

लाडनूं, 21 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उपखण्ड स्तरीय विशाल योग कार्यक्रम जैन विश्वभारती के सुधर्मा सभा में उपखण्ड प्रशासन, जैन विश्वभारती एवं जैन विश्वभारती विश्वविद्यालय के तत्वावधान में लाडनूं नगर की विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से समारोह पूर्वक आयोजित हुआ। समारोह में बोलते हुए मुनि विमलकुमार ने योग की मीमांसा करते हुए कहा कि योग भारतीय संस्कृति रही है। स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग बहुत जरूरी है। योग के नियमित प्रशिक्षण को जरूरी बताते हुए मुनि श्री ने कहा कि इससे क्रोध निवारण सहित अनेक लाभ संभव है। कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी मुरारीलाल शर्मा ने कहा कि योग से जीवन शैली में बदलाव होने के साथ साथ शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक विकास में भी वृद्वि की जा सकती है। जैन विश्वभारती के न्यासी रमेशचन्द बोहरा ने कहा कि योग के अन्तर्राष्ट्रीय स्वरूप से देश की पहचान को व्यापक रूप मिला है। उन्होनें कहा कि योग से ही जीवन में व्याप्त समस्याओं का समाधान खोजा जा सकता है। जैन विश्वभारती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो बच्छराज दूगड ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने से विश्वस्तर पर योग की महत्ता उजागर हुई है। उन्होनें कहा कि योग से जीवन को संतुलित बनाया जा सकता है। प्रो दूगड ने संस्कृति के अनुरूप योग की महत्ता को उजागर करते हुए प्रत्येक नागरिक से योग से जुडने का आह्वान किया।

समारोह में उपस्थित नगरपालिकाध्यक्ष श्रीमती संगीता पारीक व मुनि जम्बुकुमार ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम में सामूहिक योग प्रदर्शन प्रोटोकॉल के अन्तर्गत 45 मिनट का रखा गया। विश्वविद्यालय के योग विभाग के प्रभारी डॉ प्रद्युम्नसिंह शेखावत ने योग का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विद्यार्थी पारूल दाधीच, निकिता उत्तम, सुनिता, मंजू, पूजा सैनी आदि ने योग क्रियाओं का शानदार प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम में लाडनूं नगर की अनेक संस्थाओं के सह आयोजन में सामूहिक योग प्रदर्शन में सैकडों लोगों एवं स्कूली विद्यार्थियो ने भाग लेकर प्रदर्शन किया। सह-आयोजक संस्थाओं पंतजलि योग समिति, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, भारत विकास परिषद, आर्ट ऑफ लिविंग, राजस्थान ब्राह्मण महासभा, विश्व हिन्दू परिषद, सेवा भारती, विद्या भारती, आदर्श विद्या मन्दिर, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, बजरंग दल, दशहरा मेला समिति, दुर्गादल, ओसवाल सभा, गौपुत्र सेना, लाडनूं चैम्बर ऑफ कॉमर्श, दरगाह उमराव शहीद गाजी कमेटी, अंजुमन फैज ए आम, जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा, तेरापंथ महिला मण्डल, तेरापंथ युवक परिषद, तेरापंथ कन्या मण्डल, युवक परिषद, अणुव्रत समिति, सेवाभावी आयुर्वेदिक रसायन शाला, नेशनल कैडेट कौर, एवं सभी अधिकारी एवं कर्मचारी आदि का सराहनीय सहयोग रहा। इस अवसर पर हनुमानमल जागीड, अब्दुल हमीद मोयल, रणजीत खां सहित उपखण्ड के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। संयोजन डा विवेक माहेश्वरी ने किया। आभार ज्ञापन जैन विश्वभारती के निदेशक राजेन्द्र खटेड ने व्यक्त किया।

Read 1477 times

Latest from