तीन दिवसीय व्यक्तित्व विकास शिविर का आयोजन

लाडनूँ, 23 जुलाई। जैन विश्वभारती संस्थान के आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय में 21-23 जुलाई, 2016 के दौरान त्री-दिवसीय व्यक्तित्व विकास शिविर का आयोजन किया गया। 21 जुलाई प्रातः 8 बजे प्रेक्षाध्यान सभागार में समणी नियोजिका ऋजुप्रज्ञाजी की अध्यक्षता में उद्घाटन सत्र का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. जुगल किशोर दाधीच ने स्वागत भाषण तथा उप-प्राचार्य सुश्री पूजा जैन ने त्री-दिवसीय शिविर की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। सुश्री पारूल दाधीच ने छात्राओं को प्रेक्षाध्यान आदि का अभ्यास करवाया। उसी दिन छात्राओं को मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट धारी विकास कुमार ने आत्मरक्षा के गुर सिखाए।

22 जुलाई, 2016 को जीवन-विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रद्युम्नसिंह शेखावत ने प्रेक्षाध्यान तथा उप-प्राचार्य सुश्री पूजा जैन] सहायक आचार्य श्री प्रमोद कुमार ने व्यक्तित्व विकास पर प्रेरणादायक व्याख्यान प्रस्तुत किया। 23 जुलाई, 2016 को प्रेक्षाध्यान एवं लाफिंग थैरेपी का अभ्यास डॉ. प्रद्युम्न सिंह शेखावत ने करवाया। छात्राओं के द्वारा क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा संस्थान की प्रेरणादायक फिल्म भी दिखाई गई।

समापन समारोह संस्थान के ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया] जिसमें दिव्या जांगिड़, ज्योति राजपुरोहित, सुष्मिता आदि ने शिविर के अपने अनुभव बताए। कार्यक्रम की अध्यक्षता दूरस्थ विभाग के निदेशक प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी ने की। उन्होंने छात्राओं को व्यक्तित्व विकास के बारे में बहुत से सारगर्भित सुझाव प्रदान करते हुए इसकी महत्ता बताई। उप-प्राचार्य पूजा जैन ने भी व्याख्यान में बताया कि किस प्रकार से शिक्षा के साथ संस्कार होने पर व्यक्ति ऊँचाई को छू सकता है। कार्यक्रम के अंत में सहायक आचार्य डॉ. प्रगति भटनागर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Read 768 times

Latest from