जैन विश्वभारती संस्थान में यूथ कॅरियर फेयर समारोह आयोजित

शिक्षा एवं आत्मविश्वास का कॅरियर निर्माण में अतिमहत्त्व: श्री जसबीर सिंह

लाडनूँ, 19-10-2016। जैन विश्व भारती संस्थान के आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय द्वारा बुधवार को जैन विश्वभारती परिसर स्थित सुधर्मा सभा में प्रातः 10.00 बजे ‘यूथ फेस्टिवल एवं कॅरियर फेयर’ का उद्घाटन किया गया। उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डाॅ. जसबीर सिंह अध्यक्ष-अल्पसंख्यक आयोग, राजस्थान सरकार, जयपुर ने कहा कि आत्मविश्वास एवं शिक्षा से कॅरियर का उन्नत निर्माण किया जा सकता है। उन्होंने छात्राओं को शिक्षित करने को सबसे बड़ा धर्म बताया। शिक्षा को जीवन का आधार बताते हुए कहा कि शिक्षा, शोध तथा तकनीक के आधार पर देश को उन्नति के शिखर पर पहुंचा सकते हैं। भारत विश्वगुरू तो था ही, अब विश्वशक्ति बन सकता है। शिक्षा के द्वारा ही हम समाज में बदलाव ला सकते हैं। हमें समाज की बुराइयों से लड़ना हैं। प्रो. बच्छराज दूगड़, कुलपति, जैन विश्वभारती संस्थान, लाडनूँ ने कार्यक्रम के अध्यक्षीय वक्तव्य में कहा कि देश सेवा व सम्मान सर्वप्रथम है। उन्होंने अरूणिमा सिन्हा द्वारा प्रथम विकलांग महिला के रूप में माऊण्ट एवरेस्ट फतह की प्रेरणादायक घटना तथा स्टीफन हाॅकिन्स के शारीरिक अक्षमता के बावजूद भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण योगदान जैसे प्रेरणादायक प्रसंग प्रस्तुत कर छात्राओं को लक्ष्य प्राप्ति हेतु आत्मविश्वास एवं साहस के विकास हेतु प्रेरित किया।

समणी मृदुप्रज्ञा ने मंगलसंज्ञान से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। जैन विश्वभारती के ट्रस्टी श्री भागचन्द बरडिया़ एवं संस्थान के कुलपति प्रो. बी.आर. दूगड़ ने अतिथियों का मोमेण्टो एवं शाॅल भेंट कर अभिनन्दन किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. जुगल दाधीच ने अतिथियों का स्वागत एवं परिचय देते हुए यूथ फेस्टिवल के उद्देश्य एवं प्रारूप की विस्तृत जानकारी दी। प्रो. समणी ऋजुप्रज्ञा ने विद्यार्थियों से लक्ष्य प्राप्ति के लिए आत्मविश्वास तथा सकारात्मक सोच को अतिआवश्यक बताया। संस्थान के कुलसचिव डाॅ. विनोद कुमार कक्कड़ ने विद्यार्थियों को सर्वप्रथम अपना लक्ष्य तय कर ईमानदारी से मेहनत करने को कहा। उन्होंने अभिरूचि को भी जाॅब में बदलने के बारे में समझाया। प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी, निदेशक, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय ने सभी आगुन्तकों का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संयोजन सुश्री अंकिता जांगिड ने किया तथा संचालन महाविद्यालय की छात्राएँ दिव्या जांगिड़ तथा प्रभा डागा ने किया। कार्यक्रम में श्री भागचन्द बरडिया, प्रो. आर.बी.एस. वर्मा, प्रो. बी.एल. जैन, प्रो. अनिल धर, उपखण्ड अधिकारी मुरारीलाल शर्मा, नागौर प्रोग्राम आॅफिसर बसीर खान एवं लाडनूं के गणमान्य नागरिक, पत्रकार एवं विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

यूथ कॅरियर फेयर में छात्राओं की ओर से विभिन्न खाद्य सामग्री सहित कॅरियर से जुड़ी कुल 16 स्टाॅलें लगाई गईं। मुख्य अतिथि जसबीर सिंह, अध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग, राजस्थान सरकार ने बच्चों की ओर से लगाई गई स्टाॅल का उद्घाटन किया एवं छात्राओं के इस कार्य की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। स्टाॅलों की प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के लिए निर्णायक का दायित्व विशेषाधिकारी नेपालचन्द गंग, सहायक आचार्य सरोज राय एवं सहायक निदेशक नुपूर जैन ने निभाया। प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक चले इस फेयर में अनेक लोगों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

Read 336 times

Latest from