राष्ट्रीय सेवा योजना के अन्तर्गत एक दिवसीय शिविर का आयोजन

लाडनूँ, 10 नवम्बर, 2017। जैन विश्वभारती संस्थान एवं आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय के संयुक्त तत्त्वावधान में राष्ट्रीय सेवा योजना के अन्तर्गत एक दिवसीय शिविर का आयोजन ग्राम बाकलिया में राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डाॅ. बिजेन्द्र प्रधान के संयोजन में किया गया।

कार्यक्रम के प्रथम चरण में स्वच्छता जागरूकता रैली राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से निकाली गई, जिसमें राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाएं एवं विद्यालय के छात्र-छात्राओं (लगभग 350) और गांव के लोगों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। रैली का शुभारम्भ स्कूल प्रांगण से गांव के सरपंच श्री छोगाराम, ग्राम सेवक श्री नान्हेसिंह, वार्डपंच श्री अर्जुन सिंह, विद्यालय के प्राचार्य श्री अर्जुन राणा, अध्यापक श्री सतीष कुमार और श्री सुरेन्द्र कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली स्कूल से होते हुए गांव के विभिन्न सड़क-मोहल्लों एवं गलियों से होते हुए स्कूल प्रांगण में आकर सभा में तब्दील हो गई।

दूसरे चरण में ”बाकलिया गांव को स्वच्छ बनाने में योगदान” विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाएं तथा छात्र-छात्राओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया। इस कार्यक्रम में विजेताओं के रूप में विद्यालय की प्रियंका प्रथम स्थान पर, द्वितीय हेमलता शर्मा (आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय) और तृतीय स्थान सुमन ने प्राप्त किया।

तृतीय चरण में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसका विषय ”बाकलिया को स्वच्छ एवं हरा भरा बनाना” था। इस प्रतियोगिता में राजकीय विद्यालय की गोमती ने प्रथम, राकेश भाटी ने द्वितीय एवं रेखा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

चैथे चरण में स्कूल के प्रधानाचार्य श्री अर्जुन सिंह राणा, अध्यापक सतीश कुमार एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डाॅ. बिजेन्द्र प्रधान ने स्वच्छता पर अपने-अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के अन्त में विजेताओं को पुरस्कार वितरण किये गए।

कार्यक्रम के दौरान समाज कार्य विभाग के श्री इन्द्रराम पूनियां, क्षेत्रीय पर्यवेक्षक एवं समस्त विद्यार्थी उपस्थित थे। अन्त में कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. प्रगती भटनागर ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

Read 114 times

Latest from