कन्या भ्रूण हत्या निरोध जागरण कार्यक्रम

लाडनूँ, 17 नवम्बर, 2017। जैन विश्वभारती संस्थान के आॅडिटोरियम में कन्या भ्रूण हत्या निरोध जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राज्य सहायक कार्यक्रम अधिकारी श्री सुजानकुमार शाह द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या को समाज के लिये अभिशाप बताकर, इस अभिशापित जीवन से उबरने के कारगर उपाय बताये गये, जिनके दम पर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा सकता है। इसके तहत ही उन्होंने बताया कि किन-किन प्रकारों से कन्या भ्रूण हत्या में संलग्न अपराधियों को जेल की सलाखों तक पहुंचाया जा सकता है, जिसके लिये जरूरी कानूनों से छात्राओं को अवगत कराया ताकि वे अपने अस्तित्व के बाधक कारकों का सिरे से खात्मा कर सके।

इससे पहले सुजानकुमार शाह एवं रूपाराम का परिचय देते हुए दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक एवं महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि श्रीशाह जैन विश्वभारती संस्थान के समाज कार्य विभाग से बी.एस.डब्ल्यू एवं एम.एस.डब्ल्यू की डिग्री प्राप्त कर आज राज्य के उच्चस्थ पदों पर रहकर अपनी कर्मनिष्ठा से समाज को लाभान्वित कर रहे हैं, जिसके लिये यह संस्थान सदैव उन पर गर्व करता रहेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लाडनूँ खण्ड के समन्वयक श्री रूपाराम भी संस्थान के समाज कार्य विभाग से एम.एस.डब्ल्यू. कर चुके हैं। उनकी भी कार्यक्रम में सतत भागीदारी रही। दोनों आगन्तुक महानुभवों का शाॅल, संस्थान का प्रतीक-चिन्ह एवं माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

इस कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. बी.एल. जैन, समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. बिजेन्द्र प्रधान एवं संस्थान के उप-कुलसचिव डाॅ. प्रद्युम्नसिंह शेखावत भी मंचस्थ रहे। कार्यक्रम का संचालन समाज कार्य विभाग की सहायक आचार्या पुष्पा मिश्रा ने किया।

Read 81 times

Latest from