आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय के विवेकानन्द क्लब के तत्वावधान में जिन्दगी विषय पर साहित्यिक प्रतियोगिता का आयोजन

जिन्दगी वह जो दूसरों के लिये मापदंड बन जाये- प्रो. दूगड़

लाडनूँ, 15 फरवरी 2018। जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) के अन्तर्गत आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय में गुरूवार को जिन्दगी विषय पर साहित्यिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। महाप्रज्ञ-महाश्रमण आॅडिटोरियम में सम्पन्न यह प्रतियेागिता महाविद्यालय के विवेकानन्द क्लब के तत्वावधान में आयोजित की गई, जिनमें शहर के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने जिन्दगी विषय पर केन्द्रित कविता पाठ, कहानी एवं संस्मरणों की प्रस्तुतियां दी। साहित्यिक प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा करते हुये प्राचार्य प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि प्रथम स्थान पर आदर्श विद्या मंदिर सी. सै. स्कूल की छात्रा अभिलाषा स्वामी रही। द्वितीय स्थान पर विमल विद्या विहार सी. सै. स्कूल की छात्रा यशप्रिया रही और तृतीय स्थान पर मौलाना आजाद सी. सै. स्कूल की नाजमीन बानो व साहिर खान रहे। प्रतियोगिता की निर्णायक छात्रायें रेशमा बानो, रेखा लोहिया व मुमुक्षु आरती थे। इस प्रतियोगिता के आयोजन, व्यवस्थायें एवं संचालन समस्त महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा ही किये गये।

बच्चों में मौलिक लेखन की शुरूआत हो

प्रतियोगिता में विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान करते हुये जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) के कुलपति प्रो. बच्छराज दूगड़ ने छात्राओं द्वारा अपने स्तर पर किये गये आयोजन को पहला प्रयोग बताते हुये कहा किइसे बेहतर बनाने के लिये प्रयास करना चाहिये। उन्होंने अपने सम्बोधन में छात्राओं को प्रेरित करते हुयेे कहा कि जिन्दगी वह है जो दूसरों के लिये मापदंड बन जाये। प्रतियोगिता के समीक्षक प्रमुख साहित्यकार राजेश विद्रोही ने कहा कि नौनिहाल पीढी में रचनाधर्मिता के संस्कार जागे और आजकल चल रहे काॅपी-पेस्ट का प्रचलन समाप्त हो, इस दिशा में यह प्रयास बेहतर है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास फलीभूत हो और बच्चों में मौलिक लेखन की शुरूआत होनी चाहिये। सह समीक्षक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. बीएल जैन ने छात्राओं द्वारा पूर्ण रूप से अपने स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता को नवाचार बताया तथा इस प्रयोग को सराहनीय बताया। कार्यक्रम की अध्यक्ष व अतिथि भी छात्रायें रहीं

आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय के विवेकानन्द क्लब के तत्वावधान में इस प्रतियोगिता के सम्पूर्ण कार्यक्रम का आयेाजन, संचालन एवं व्यवस्थायें छात्राओं द्वारा ही सम्पन्न की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता छात्रा ज्योति नागपुरिया ने की। मुख्य अतिथि के रूप में छात्रा तृप्ति दाधीच एवं विशिष्ट अतिथि पूजा चैधरी रही। इन्होंने अपने विचार व्यक्त करते हुये इस प्रतियोगिता एवं जिन्दगी विषय पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में रेखा लोहिया, तन्मय जैन, कंचन शर्मा, योगिता जांगिड़, तानिया खान, शबा खान, छाया सिखवाल, आकांक्षा शर्मा, दिव्या पारीक, सपना स्वामी, सोनू सैनी व मुमुक्षु दीक्षा नाहटा, मानसी जांगिड़ व प्रतिष्ठा कोठारी ने भी प्रतियोगिता के अलावा जिन्दगी पर अपने विचार व्यक्त किये। प्रारम्भ में सरिता शर्मा ने स्वागत वक्तव्य, नन्दिनी जैन ने प्रतियेागिता परिचय एवं विवेकानन्द क्लब के संयोजक अभिषेक चारण ने गतिविधियों के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन छात्रा दीपिका राजपुरोहित व हेमलता शर्मा ने किया।

Read 1072 times

Latest from