जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) में एनसीसी केडेट्स का स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन

शरीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के साथ कार्य प्रबंधन को सुगठित करती है स्वच्छता- प्रो. त्रिपाठी

लाडनूँ, 2 दिसम्बर 2019। एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के निर्देशानुसार यहां जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) में नेशनल केडेट्स कोर का एक पखवाड़े के स्वच्छता कार्यक्रम का समारोह पूर्वक शुभारम्भ किया गया। स्वच्छता पखवाड़े के शुभारम्भ पर आयोतित कार्यक्रम में अध्यक्षता करते हुये आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि हमें स्वच्छता को पूरा महत्व देना चाहिये। स्वच्छता से शरीरकि स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वस्थता आती है और कार्य प्रबंध में सगठन पैदा होता है। उन्होंने बताया कि देश भर में एनसीसी केडेट्स द्वारा आगामी पन्द्रह दिनों तक स्वच्छता का अभियान संचालित किया जायेगा, जिसमें श्रमदान, जागरूकता आदि के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसके अन्तर्गत अपने शहर को स्वच्छ शहर कैसे बनायें विषय पर वक्तृत्व, कचरे का पृथक्करण पर नुक्कड़ नाटक, शहर के ऐतिहासिक स्थलों पर श्रमदान करके उन्हें स्वच्छ बनाना, व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस, प्लोगिंग,सार्वजनिक उद्यान की सफाई, हस्त-प्रक्षालन, खुले में शौच से मुक्ति, स्थानीय क्षेत्रों यथा जलस्रोतों, स्मारकों आदि की स्वच्छता, विभिन्न विद्यालयों में प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन आदि पर कार्य किया जायेगा। उन्होंने इस अवसर पर स्वच्छता के विविध स्वरूप और उनके महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम संयोजक एनसीसी की एएनओ आयुषी शर्मा ने स्वच्छता के बारे में भारत सरकार के विविध कार्यक्रमों और एनसीसी केडेट्स द्वारा उसमें किये जा सकने वाले सहयोग के बारे में बताया। कार्यक्रम में मांगीलाल सुथार, अभिषेक शर्मा, हीरालाल देवासी, आरती सिंघानिया, शिवानी, मुकनी, मनीषा, मोनालिका, संतु गोदारा, अनुराधा, इुर्गा कुमारी, निरमा प्रजापत, ललिता शर्मा, सोनिका, मोनिका, मनीषा गोदारा, ललिता आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मुख्य एनसीसी प्रभारी अजयपाल सिंह ने किया।

स्वच्छ परिवेश से मिलती है आरोग्यता- प्रो. त्रिपाठी

3 दिसम्बर 2019। जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) में नेशनल केडेट्स कोर के तत्वावधान में चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तीसरे दिन भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयोजित इस भाषण प्रतियोगिता का विषय ‘‘अपने शहर को मैं कैसे स्वच्छ बना सकती हूं’’ पर एनसीसी की छात्राओं ने अपने विचार प्रस्तुत किये। भाषण प्रतियोगिता में कुल 10 केडेट्स ने हिस्सा लिया, जिनमें प्रथम स्थान पर आरती सिंघारिया रही। द्वितीय स्थान सरिता चैधरी ने प्राप्त किया और तृतीय स्थान पर मनीषा रही। अध्यक्षता करते हुये प्रो. त्रिपाठी ने कहा कि स्वच्छता जहां व्यक्तिगत विषय है, वहीं यह सर्वाजनिक स्वच्छता के लिये भी ध्यान देने योग्य है। अगर हम स्वच्छ परिवेश में निवास करेंगे तो निश्चित ही स्वास्थ्य के रूप में शारीरिक व मानसिक रूप से आरोग्यता प्रापत करेंगे। प्रतियोगिता की सम्भागी केडेट्स ने भी शहर की सफाई के सम्बंध में आम नागरिक की भूमिका और अपने घर व गली-मौहल्ले की स्वच्छता के प्रति नागरिक जागरूकता को आवश्यक बताया तथा अनेक सुझाव भी प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में सुमित्रा, मोनिका, निरमा, अनुराधा, सोनिका, आरती, भारती, मनीषा शर्मा, मंजू, दिव्या, शिवानी, ललिता, कविता, अनिता, अमृता, वर्षा, पूजा आदि उपस्थित रही। अंत में एनसीसी प्रभारी आयुषी शर्मा ने आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन खेल प्रभारी एवं मुख्य एनसीसी प्रभारी अजयपाल सिंह ने किया।

एनसीसी की छात्राओं ने की लाडनूँ के रेलवे स्टेशन की सफाई

7 दिसम्बर 2019। एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के निर्देशानुसार यहां जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) में नेशनल केडेट्स कोर की 3 राज गल्र्स बटालियन के तत्वावधान में चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा में केडेट्स छात्राओं ने शनिवार को यहां रेलवे स्टेशन के दोनों प्लेट फार्म की सफाई की। स्अेशन अधीक्षक बनवारी लाल शर्मा की अनुमति से इन छात्राओं ने मुख्य एनसीसी प्रभारी एवं खेल कोच अजयपाल सिंह, डाॅ. प्रगति भटनागर, एनसीसी की एएनओ आयुषी शर्मा व मानसिंह राठौड़ के निर्देशन में स्वच्छता अभियान चलाया। इस अवसर पर खेल प्रभारी अजयपाल सिंह भाटी ने कहा कि एनसीसी की छात्रायें पूरे समाज के समक्ष स्वच्छता का उदाहरण प्रस्तुत करके एक प्रेरक संदेश प्रसारित कर रही हैं। इस अवसर पर आकांक्षा, अनुराधा, मनीषा, शर्मा, सन्तु गोदारा, मोनिका, निरमा, अनुराधा, प्रेमतला, कौशल्या, पूजा राठौड़, प्रियंका, ललिता शर्मा, दिव्या, दुर्गा, सोनिका, आरती, भारती, मनीषा शर्मा, पुष्पा, मंजू, शिवानी, ललिता, कविता, अनिता, अमृता, मनीषा, वर्षा, पूजा, सुमित्रा, आदि उपस्थित रही। अंत में एनसीसी प्रभारी आयुषी शर्मा ने आभार ज्ञापित किया।

हाथों की स्वच्छता प्राथमिक रहे, इनसे रोगों का संक्रमण होता है

10 दिसम्बर 2019। जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) में एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के निर्देशानुसार यहां नेशनल केडेट्स कोर की 3 राज गल्र्स बटालियन के तत्वावधान में चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा में केडेट्स छात्राओं ने हाथ धुलाई दिवस मनाया और इस अवसर पर सबके हाथों को स्वच्छ करने के साथ ही उसके महत्व पर प्रकाश डाला। शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. बीएल जैन ने इस अवसर पर कहा कि अधिकांश संक्रामक रोग हाथों के कारण होतेे हैं। दिनभर हम कितनी ही वस्तुओं को हाथों से छूते हैं। उनमें अनेक संक्रमित हो सकती है और गंदी हो सकती है; उन्हें छूने से किटाणु हमारे हाथों पर लग जाते हैं। ऐसे किटाणु हमें दिखाई नहीं देते लेकिन हम जब भी कुछ खाते हैं या परस्पर स्पर्श करते हैं तो उन किटाणुओं का हमारे शरीर में और एक-दूसरे में संक्रमण हो जाता है। इसलिये हाथों को स्वच्छ बनाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिये। डाॅ. प्रगति भटनागर ने भी हाथों की स्वच्छता के महत्व को बताया। डाॅ. जसबीर सिंह ने स्वच्छता को स्वास्थ्य के लिये जरूरी बताया। खेल प्रशिक्षक एवं मुख्य एनसीसी प्रभारी अजयपाल सिंह भाटी ने बताया कि स्वच्छता हमारे शरीर, घर, मौहल्ले और शहर के लिये आवश्यक हैं, वहीं सबसे पहले हाथों की सफाई से इसकी शुरूआत होती है। अगर हाथ साफ नहीं होते हैं तो वे किटाणुओं, रोगाणुओं के प्रसारण का कारण बनते हैं और हम स्वयं भी अनजाने में ही बीमार हो जाते हैं। इसलिये हाथों को हमेशा स्वच्छ बनाये रखना चाहिये। एनसीसी प्रभारी आयुषी शर्मा ने इस अवसर पर व्यवस्था करके सभी एनसीसी केडेट छात्राओं एवं स्टाफ के हाथों को धुलवाया। कार्यक्रम में प्रो. बीएल जैन, डाॅ. अमिता जैन, डाॅ. मनीष भटनागर, डाॅ. प्रगति भटनागर, डाॅ. गिरीराज भोजक, कमल कुमार मोदी, डाॅ. बलबीर सिंह चारण, अजयपाल सिंह भाटी, अभिषेक चारण, अभिषेक शर्मा, डाॅ. विष्णु कुमार, आयुषी शर्मा, हीरालाल, किशन कुमार, ललिता शर्मा, सन्तु, सोनिका, मोनिका, निरमा, सरिता, पवन, ललिता, पूजा, प्रेमलता, अमृता, दुर्गा, अनुराधा, आकांक्षा, मानसी, अतिश्री आदि उपस्थित रहे।

रैली निकाल कर दिया खुले में शौच से मुक्ति का संदेश

12 दिसम्बर 2019। जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) में एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के निर्देशानुसार नेशनल केडेट्स कोर की 3 राज गल्र्स बटालियन के तत्वावधान में चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा में केडेट्स छात्राओं ने यहां पाबोलाव तालाब परिसर की सफाई की। तालाब के आस पास पड़े कचरे को हटाने, तालाब में पानी की आवक वाले स्थान की सफाई एवं वहां लगे पेड़-पौधों के ईर्द-गिर्द और उन पर लगे पक्षियों के चुग्गे के स्टेंड वगैरह की सफाई की। इस अवसर पर एनसीसी की छात्राओं निरमा, पूजा, आकांक्षा, अनुराधा, सोनिका, मोनिका, अनुराधा, मनीषा, सन्तु गोदारा ललिता शर्मा, दुर्गा, मुकनी, सरिता, प्रमलता, वर्षा, पिय्रंका, दिव्या, अतिश्री, अमृता, भावना आदि के साथ मुख्य प्रभारी व खेल प्रशिक्षक अजयपाल सिहं भाटी, प्रभारी आयुषी शर्मा, मानसिंह राठोड़ व आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय की सहायक आचार्य डाॅ. प्रगति भटनागर उपस्थित रही।

रैली निकाल कर दिया ओडीएफ का संदेश

इस सफाई के अलावा एनसीसी कैडेट्स ने ‘‘खुले में शौच से मुक्ति’’ के लिये एक रैली भी निकाली। आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी ने इस रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पूरे देश में एक आंदोलन का रूप ले रहा ओडीएफ अब गांव-गांव में मूर्त रूप लेने लगा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर देश में स्वच्छता एक मिशन बन चुका है। उन्होंने एनसीसी द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। मुख्य एनसीसी प्रभारी अजयपाल सिंह भाटी ने खुले में शौच से होने वाली बीमारियों व अन्य नुकसानों के बारे में बताया। इस अवसर पर डाॅ. बलबीर सिंह चारण, शेरसिंह राठौड़, अभिषेक शर्मा आदि ने भी अपने विचार व्यकत किये। प्रारम्भ में एनसीसी प्रभारी आयुषी शर्मा ने स्वच्छता पखवाड़े और ओडीएफ के बारे में जानकारी प्रस्तुत की। आयुषी शर्मा के नेतृत्व में निकाली गई इस रैली में कौशल्या, प्रियंका, पुष्पा, कविता, आरती, गीता, शिवानी, मनीषा, ललिता शर्मा, मनीषा शर्मा, सोनिका, निरमा, सन्तु, मोनिका, सरिता, पवन, पूजा, प्रेमलता, अमृता, दुर्गा मानसी आदि केडेट्स उपस्थित रही।

सेमिनार का आयोजन करके एवं सफाई कार्य करके दिया स्वच्छता का संदेश

14 दिसम्बर 2019। जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) में एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के निर्देशानुसार नेशनल केडेट्स कोर की 3 राज गल्र्स बटालियन के तत्वावधान में चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा में केडेट्स छात्राओं ने स्थानीय राजकीय भूतोड़िया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक सेमिनार का आयोजन किया। सेमिनार को सम्बोधित करते हुये मुख्य एनसीसी प्रभारी व खेल प्रशिक्षक अजयपाल सिंह भाटी ने स्वच्छता के महत्व को समझाते हुये बताया कि प्रत्येक नागरिक की यह जिम्मेदारी है कि वे अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य व सामाजिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर सफाई की तरफ ध्यान दें, क्योकि स्वचछता के अभाव में ही विभिन्न घातक बीमारियों का जन्म होता है और उनका प्रसार होता है। उन्होंने एनसीसी की छात्राओं द्वारा लगातार किये जा रहे स्वच्छता कार्यक्रमों के बारे में जानकारी भी दी। एएनओ आयुषी शर्मा ने भी स्वच्दता के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि छात्राओं को अभी से ही स्वच्छता के प्रति सतर्क होकर कार्य करना चाहिये। कार्यक्रम में ललिता शर्मा, निरमा, मोनिका, सोनिका, आरती, कविता, सुमित्रा, शिवानी आदि ने भी स्वच्छता पर अपने विचार व्यक्त किये। सेमिनार में कक्षा 1 से 8 तक की छात्राओं ने भाग लिया। इस अवसर पर व्याख्याता कृष्णलाल मीणा, सरोज वर्मा, मंजू चैपड़ा, रूक्मिणी रांकावत, निर्मला सिंधी, प्रेमलता शर्मा, रश्मि ओझा, नवीनलता आदि उपस्थित रहे।

कैडेट्स ने की विभिन्न स्थानों पर सफाई

एनसीसी की कैडेट्स ने जैन नसियों में मंदिर परिसर की सफाई करने के अलावा वहां से गुजर रहे रास्ते जैन विश्व भारती मार्ग को भी साफ किया। खेल प्रभारी अजयपाल सिंह एवं एनसीसी प्रभारी आयुषी शर्मा के नेतृत्व में छात्राओं ने स्वयं झाड़ू, फावड़ा आदि लेकर सफाई करने के साथ ही आस पास की बस्तियों में लोगों को स्वच्छता का महत्व समझाया और अपने घर, गली व मौहल्ले की सदैव सफाई रखने के लिये प्रेरित किया। इस सफाई कार्यक्रम में एनसीसी की छात्राओं निरमा, आकांक्षा, अनुराधा, सोनिका, मोनिका, अनुराधा, मनीषा, सुमित्रा, कौशल्य, पूजा राठौड़, सन्तु गोदारा ललिता शर्मा, दुर्गा, मुकनी, सरिता, पे्रमलता, वर्षा, प्रियंका, दिव्या, अतिश्री, अमृता, भावना आदि ने भाग लिया।

एनसीसी का स्वच्छता पखवाड़ा सम्पन्न

16 दिसम्बर 2019। जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) के अन्तर्गत 3 राज बटालियन एनसीसी के तत्वावधान में आयोजित किये गये स्वच्छता पखवाड़े के समापन समारोह में अध्यक्षता करते हुये आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि सभी एनसीसी केडेट्स ने इन 15 दिनों में स्वच्छता की दिशा में सराहनीय कार्य किया है और इसका संदेश शहर के नागरिकों में भी पहुंचा है। इस तरह के कार्यक्रमों से एक भावना विकसित होती है और इसके हर गांव-शहर में फैलने से देश को एक नई दिशा और नया स्वरूप मिलता है। उन्होंने पखवाड़े के कार्यों को निरन्तर जारी रखने की आवश्यकता बताई। प्रारम्भ में एएनओ आयुषी शर्मा ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की तथा जो कार्य छात्राओं द्वारा इस पखवाड़े में किये गये, उनकी जानकारी दी। कार्यक्रम का आरम्भ एनसीसी गान से किया गया और उसके बाद एनसीसी परेड का आयोजन किया गया। अंत में स्पोट्र्स कोच अजयपाल सिंह भाटी ने आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर एनसीसी कैडेट्स अनुराधा, दुर्गा, गीता, सन्तु, मनीषा, ललिता शर्मा, आरती सिधारिया, शिवानी, मनीषा शर्मा, कविता, ललिता, वर्षा, दिव्या, कौशल्य, मनीषा बुगालिया, निरमा, सोनिका, मोनिका आदि उपस्थित थे।

Read 593 times

Latest from