जैन विश्वभारती संस्थान एवं जैन विश्व भारती के संयुक्त तत्वावधान में उपखंड स्तरीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजित

तमाम बीमारियों को दूर करने का प्राकृतिक तरीका है योग- चौधरी

लाडनूँ, 21 जून 2019।अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यहां जैन विश्वभारती संस्थान (मान्य विश्वविद्यालय) एवं जैन विश्व भारती के संयुक्त तत्वावधान में उपखंड प्रशासन के सहयोग से शुक्रवार को योग समारोह का आयोजन आचार्य तुलसी इंटरनेशनल प्रेक्षा मेडिटेशन सेंटर में किया गया। आयुष विभाग और जैविभा संस्थान के योग एवं जीवन विज्ञान विभाग के निर्देशन में किये गये इस आयोजन में नागरिकों एवं विद्यार्थियों ने विभिन्न योगासन, यौगिक क्रियायें, प्राणायाम व ध्यान के प्रयोग डाॅ. प्रद्युम्नसिंह शेखावत के निर्देशन में एवं योग के विद्यार्थियों के प्रस्तुतिकरण के अनुसार किये। इस अवसर पर जैन विश्व भारती के संयुक्त मंत्री जीवनमल मालू, विश्वविद्यालय के कुलसचिव रमेश कुमार मेहता, पंचायत समिति के विकास अधिकारी हरफूल सिंह चौधरी, आयुष विभाग के डाॅ. जेपी मिश्रा आदि ने सहभगिता की और सम्बोधित करते हुये योग की महता पर प्रकाश डाला और नियमित योगाभ्यास के लिये सबको प्रेरित किया।

योग से बेहतर बनता है रक्तसंचार

समारोह में प्रशासन की ओर से विकास अधिकारी हरफूल सिह चौधरी ने कहा कि भारत में हजारों साल से प्रचलित योग को आज पूरी दुनिया ने अपना लिया है और विश्व में सभी ने योग की उपयोगिता को स्वीकार किया है। शरीर की तमाम बीमारियों को दूर करने का योग एक प्राकृतिक तरीका है। यह सिर्फ मन को खुशहाल एवं मस्तिष्क को शांत ही नहीं रखता है बल्कि विकारों को दूर करने एवं शरीर को स्वस्थ बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने बताया कि योग का प्रतिदिन अभ्यास करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं।

तीस सालों से योग विभाग संचालित है विश्वविद्यालय में

कार्यक्रम में जैन विश्व भारती के संयुक्त मंत्री जीवनमल मालू ने कहा कि जैन विश्वभारती संस्थान का योग विभाग पूरे विश्व को योग प्रशिक्षक प्रदान कर रहा है। जैविभा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार रमेश कुमार मेहता ने कहा कि योग को अपनाने से ही जीवन को सुखद बनाया जा सकता है। हमारे संस्थान में पिछले 30 वर्षों से योग विभाग अलग से काम कर रहा है। इस विभाग के विद्यार्थियों ने योग के क्षेत्र में विश्व भर में नाम किया है। ब्लाॅक सांख्यिकी अधिकारी राजेन्द्र कुमार भाकर, ग्राम विकास अधिकारी रघुवीर सिंह चारण, रामरतन शर्मा, गिरधारीलाल राजपुरोहित, संस्थान के विताधिकारी आरके जैन, विजय कुमार शर्मा, जेपी सिंह, मोहन सियोल, डाॅ. वीरेन्द्र भाटी मंगल, दूरस्थ शिक्षा के विभाग प्रभारी पंकज भटनागर, निरंजन सांखला, दीपक माथुर, रमेशदान चारण, शरद जैन सुधांशु, घासीलाल शर्मा आदि उपस्थित रहे और योगाभ्यास किया।

Read 306 times

Latest from