जैन विश्वभारती संस्थान के आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय में अन्तर्विद्यालयी नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन

आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय में अन्तर्विद्यालयी नृत्य प्रतियोगिता में एकल नृत्य में ऐश्वर्या व सामुहिक नृत्य में तेजिका समूह रहा विजेता

लाडनूँ, 8 फरवरी 2020। जैन विश्वभारती संस्थान के आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय में संचालित सोनल मानसिंह क्लब एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में अन्तर्विद्यालयी नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन शनिवार को महाप्रज्ञ-महाश्रमण ओडिटोरियम में किया गया। प्रतियोगिता में एकल नृत्य में आदर्श विद्या मन्दिर जसवंतगढ़ की ऐश्वर्या सोनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। केशरदेवी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्रा जयश्री वर्मा द्वितीय स्थान एवं श्रीलाडमनोहर बाल निकेतन माध्यमिक विद्यालय की छात्रा प्रियंका जांगिड़ तृतीय स्थान पर रही एवं प्यारीदेवी तापड़िया उच्च माध्यमिक विद्यालय, जसवंतगढ़ की पूजा शर्मा ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। इसी प्रकार सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता में ओसवाल उच्च माध्यमिक विद्यालय, सुजानगढ़ की तेजिका चैधरी व समूह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सेठ सूरजमल भूतोड़िया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की मनीषा प्रजापति एवं समूह ने द्वितीय व मदनलाल भवंरीदेवी आर्य मेमोरियल संस्थान की छात्रा स्नेहा सैनी एवं समूह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार के लिए संस्कार उच्च माध्यमिक विद्यालय की शबाना एवं समूह का चयन किया गया। कार्यक्रम में सभी विजेता छात्राओं को पुरस्कार एवं प्रमाणपत्र प्रदान किये गये।

गलतियां सुधार कर आगे बढें

इस अवसर पर प्राचार्य प्रो. आनन्दप्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षा के साथ अन्य गतिविधियां भी छात्राओं के सर्वांगीण विकास हेतु आवश्यक है। ऐसी प्रतियोगिताओं के आयोजनों के माध्यम से निर्णय लेने की क्षमता, प्रबन्धन की कला, साहस और धैर्य का विकास होता है। विशिष्ट अतिथि आयशा सिंह ने कहा कि हम खुशी के लिए काम करेंगे तो ना खुशी मिलेगी और ना सफलता, लेकिन अगर हम खुश रहकर किसी काम को करते हैं तो सफलता के नित नये आयाम छू सकते हैं। मुख्य अतिथि पूजा चैधरी ने कहा कि जीवन में निराश होना आपकी प्रगति में बाधक है। असफलताओं से निराश होने की बजाय सीख लेनी चाहिए ताकि अपनी गलतियों को सुधारकर असफलता रूपी सागर से पार पाया जा सके। कार्यक्रम के प्रारम्भ में स्वागत गीत कुसुम एवं समूह ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में तेरापंथ महिला मण्डल की अध्यक्षा तारा बोथरा, मंत्री सपना भंसाली, कनक दूगड़, गजेन्द्रजी बोहरा एवं मदनलाल चिण्डालिया अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इनका स्वागत क्लब सदस्य छात्राओं द्वारा पुष्प-गुच्छ एवं संस्थान का प्रतीक चिन्ह भेंट कर किया गया। उदयपुर से प्रतियोगिता हेतु पधारे गजेन्द्र बोहरा द्वारा सोनल मानसिंह क्लब को 5 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि भेंट की गई। डाॅ. पुष्पा मिश्रा द्वारा कार्यक्रम की समीक्षा की गई। आभार क्लब प्रभारी वाणिज्य व्याख्याता श्वेता खटेड़ द्वारा किया गया।

छात्राओं की छात्राओं के लिए छात्राओं द्वारा आयोजित अनोखी प्रतियोगिता

कार्यक्रम का आयोजन सोनल मानसिंह क्लब की छात्राओं द्वारा लाडनूं क्षेत्र के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों हेतु किया गया, जिसमें छात्राओं का उद्देश्य नृत्य प्रतियोगिता के माध्यम से युवा छात्राओं में देश की संस्कृति एवं लोक-गीतों के प्रति जागरूकता लाना रहा। देश की सांस्कृतिक विरासत को बचाने का यह उपक्रम काफी हद तक सफल भी साबित हुआ। कार्यक्रम में अध्यक्ष, मुख्य अतिथि, संचालनकर्ता, निर्णायक आदि सभी भूमिकाएं क्लब सदस्य छात्राओं द्वारा निभाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता छात्रा दक्षता कोठारी ने की सह-अध्यक्ष की भूमिका सृष्टि जड़िया ने अदा की वहीं मुख्य अतिथि छात्रा पूजा चैधरी एवं विशिष्ट अतिथि आयशा सिंह रही। प्रतियोगिता में निर्णायक के तौर पर भी छात्रा प्रीति फूलफगर, दिव्यता कोठारी व पूजा प्रजापत रही। कार्यक्रम की छात्रा समीक्षक की भूमिका में बी.काॅम तृतीय वर्ष की छात्रा सोनम कंवर रही। कार्यक्रम का संचालन काजल प्रजापत, मानसी जांगीड़, नवनीधि दौलावत, कीर्ति बोकड़िया, सुरभि नाहटा व हसीबा बानो ने किया। कार्यक्रम में सहयोगी रही छात्राओं में मुस्कान बानो, ईशा जड़िया, दिशा बैंगानी, पूजा सोनी, ऋतिका सांखला, निशा राठौड़ आदि शामिल रही। इस अवसर पर सोनल मानसिंह क्लब की छात्राओं ने भी नृत्य प्रस्तुतियां देकर विद्यालय से आई छात्राओं को प्रेरणा दी।

Read 158 times

Latest from