जैन विश्वभारती संस्थान के आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय में डाॅ. एस.पी. वर्मा की पुस्तक आधुनिक राजनीतिक सिद्धान्त की समीक्षा

19 अगस्त 2019 जैन विश्वभारती संस्थान के आचार्य कालू कन्या महाविद्यालय में शनिवार को पुस्तक समीक्षा के द्वितीय सप्ताह में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. आनन्दप्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में राजनीति विज्ञान के व्याख्याता डाॅ. बलबीर सिंह चारण द्वारा डाॅ. एस.पी. वर्मा की पुस्तक - आधुनिक राजनीति सिद्धान्त की समीक्षा की गई। हाल ही में चर्चित यह पुस्तक विकास पब्लिशिंग हाऊस प्रा.लि., नई दिल्ली द्वारा प्रकाशित हुई है जिसको कुल नो अध्यायों में वर्गीकृत किया गया है।

पुस्तक की समीक्षा करते हुए डाॅ. चारण ने बताया कि यह पुस्तक आधुनिक राजनीतिक उपागमों एवं अध्ययन पद्धतियों को समझने में सहायक है। समीक्षा में यह बताने का प्रयास किया गया कि वर्तमान राजनीतिक व्यववहारवादी दर्शन में अभिजन सिद्धान्त, व्यवस्था सिद्धान्त, राजनीतिक विकास की अवधारणा एवं लेनिनवादी व गांधीवादी दृष्टिकोण की प्रासांगिकता किस प्रकार आज की राजनीति को समझने में सार्थक है। पुस्तक की समीक्षा के पश्चात् व्याख्यानमाला की इस शृंखला में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. आनन्दप्रकाश त्रिपाठी द्वारा यह प्रश्न पूछा गया किया कि इस पुस्तक में व्यवहारवाद व यथार्थवाद में किस प्रकार तुलना की जा सकती है जिस पर डाॅ. चारण द्वारा सन्तोषप्रद उत्तर दिया गया। कार्यक्रम का संयोजन साप्ताहिक पुस्तक समीक्षा कार्यक्रम के प्रभारी सोमवीर सांगवान द्वारा किया गया। इस दौरान महाविद्यालय के व्याख्याता डाॅ. प्रगति भटनागर, कमल कुमार मोदी, अभिषेक चारण, शेरसिंह, मांगीलाल, अभिषेक शर्मा, श्वेता खटेड़ एवं घासीलाल शर्मा उपस्थि रहे।

Read 321 times

Latest from